दिल्ली में सांस लेना पड़ रहा भारी – ओजोन गैस में बढ़ोतरी

दिल्ली में प्रदूषण की खबरें तो बहुत सुनी होंगी आपने पर आजकल दिल्ली में ओजोन लेवल के बढ़ जाने का खतरा मंडरा रहा है। कहा जा रहा है कि प्रदूषण और गर्मी के कारण दिल्ली में ओजोन गैस का स्तर बढ़ता जा रहा है और अपने मानक से अधुक पहुच गया है।

लोगों की हस सांस जहरीली होती जा रही है। कहते हैं कि ओजोन का स्तर कभी भी 100 एक्यूआई से ज्यादा नहीं होना चाहिए। परन्तु अभी के हालात देखें तो यह स्तर दिल्ली में 190 एक्यूआई तक जा पंहुचा है।

ज़रूर पढ़ें: 777888999 नंबर से आने वाले कॉल की खबरें है फ़र्ज़ी

शाम के समय जब बहुत से वाहन निकलते है तो उनसे निकलने वाले धुएं से हवा जहरीली हो जाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह एक बहुत बड़ा कारण है कि प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया है।

‘सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट’ की मानें तो आज के समय में दिल्ली पहले से अधिक प्रदूषण है। जैसे ही तापमान 40 डिग्री से ऊपर चला जाता है, जहरीले धुएं में मौजूद हाइड्रोकार्बन हवा में मिल जाते हैं और ओजोन गैस बना लेते हैं।

जिन लोगों को सांस से जुड़ी समस्या है उन लोगों के लिए दिल्ली का यह मौसम बेहद खतरनाक है।

पढ़ना न भूलें: कोलाड जा रहे हैं तो मुफ्त वाई फाई इस्तमाल करना न भूलें

रिपोर्ट्स में देखा गया है कि हर साल लगभग 12 लाख लोग वायु प्रदूषण के कारण अपने जीवन को अलविदा कह देते है। और पूरी दुनिया का देखने जाएँ तो करीब करीब 55 लाख लोग मौत के घाट वायु प्रदूषण के कारण कि पहुचते हैं।

इस समय दिल्ली कि हालत इतनी खराब है कि कईं अस्पतालों में लाखों मरीज़ वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हैं।


For more news from TridIndia, follow us on Twitter @tridindia and on Facebook at facebook.com/Tridindias

Never miss a stroy..!!

Grab the Latest Translation and language News, Tips, Updates & Trends..!!


See Our Blogcenter



Related Post