हैकर्स के जाल में फसा व्हाट्सएप, लाखों यूज़र्स को खतरा

व्हाट्सएप वेब के 200000 यूज़र्स खतरे में है क्योंकि इस पर साइबर अटैक हुआ है, जिसके कारण हैकर्स सभी यूज़र्स के पर्सनल डाटा और फोन नंबर का उपयोग कर रहे है।

Hack Attack on WhatsApp

माना जा रहा है कि हैकर्स किसी भी नंबर पर vCard भेज देते हैं मैलिशस कोड होते हैं जो यूजर के फोन या पीसी पर remote access tools (RATs), bots अथवा ransomware दे सकता है।

[ अवश्य पढ़ें: WhatsApp Introduces 6 Features Updates to Android App ]

vCard दरअसल एक इलेक्ट्रॉनिक कंटैक्ट कार्ड होता है जिसके जरिये आप किसी का भी नंबर अपने किसी मित्र या पहचान वाले को भेज सकते है।

RATs की मदद से हैकर्स आपके डिवाइस के एक्सेस को पा सकेंगे। Bots सिस्टम को धीमा कर देता है और ransomware से अपने डाटा का एक्सेस पाने के लिए पैसे चुकाने पड़ते है।

एक सिक्योरिटी फर्म का कहना है कि व्हाट्सएप वेब को हैक करना बहुत आसान है और इसके लिए हैकिंग टूल्स की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

[ जानिये: वॉट्सऐप का गुप्त फीचर सिर्फ iPhone यूज़र्स के लिए ]

इसका खुलासा 21 अगस्त को हुआ था और 27 अगस्त को इसे फिक्स भी कर दिया गया। हालाँकि पब्लिक के सामने इसका खुलासा 8 सितंबर को हुआ है।

शुक्र है कि व्हाट्सएप ने तुरंत ही हैकिंग को रोक दिया और अपना कार्य जिम्मेदारी के साथ किया। इसके साथ साथ व्हाट्सएप अब 900 मिलियन यूजर्स तक पहुंच चुका है।

[ जरुर पढ़ें: Now, No More Free Local Calls on Skype, WhatsApp & Viber ]