जानिये स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को स्मार्ट बनाने के ख़ास तरीके

हाल ही में कुछ ऐसी तरकीबें सामने आयीं जो स्मार्टफोन बैटरी लाइफ को और भी स्मार्ट बनाने में सक्षम है। हाई-रिजॉल्‍यूशन स्‍क्रीन, मल्‍टीटास्‍किंग और पॉवरफुल प्रोसेसर जैसे फीचर्स ने यूज़र्स को बहुत स्मार्ट बना दिया है। पर यूज़र्स को बैटरी लाइफ मैनेज करने में काफी तकलीफ होती है।

increase the battery life of smartphones

इसलिए यह जानिये कुछ ऐसी तरकीबें जिनके इस्तमाल से आपके फोएँ की बैटरी लाइफ में बढ़ोतरी होगी:

1. पेड एप्‍स (Paid Apps)

अगर अप्पके फोन में एड सर्पोटेड एप्‍स है तो वह आपके फ़ोन की बैटरी लाइफ को भारी नुक्सान पंहुचा सकता है। इसलिए मान जाता है कि पेड एप्‍स का इस्तमाल करना चाहिए क्योंकि जिन एप में एड चलते है वे बहुत जल्दी बैटरी खा जाते हैं। अगर सिर्फ एप की बात की जाये तो फेसबुक एप के बैटरी खपत बहुत है, ऐसा एक रिपोर्ट में जांचा गया है।

2. डिस्‍प्‍ले ब्राइटनेस

हमेशा याद रखें कि आपके स्मार्टफोन या लैपटॉप की डिस्‍प्‍ले ब्राइटनेस कम हो। ज्यादा ब्राइटनेस होने से बैटरी की खपत ज्यादा होती है।

3. बैटरी बैकअप सलूशन

एक बेहतरीन तरीका जो ज्यादातर यूज़र्स पसंद करते है वह है एक बैटरी बैकअप सलूशन की मदद लेना। कईं ऐसे प्रोडक्ट्स जैसे कि एक पोर्टेबल बैटरी केस, मार्किट में उपलब्ध हैं जो सभी डिवाइस को किसी भी समय चार्ज कर देते है।

4. पुश नोटिफिकेशन

अगर आपके फ़ोन में लगभग 30 परसेंट बैटरी ही बची है तो सभी पुश नोटिफिकेशन ऑफ कर देने से बैटरी लाइफ को थोडा बूस्ट मिलेगा। किसी भी एप में जो पॉप-अप आते हैं, वे बहुत ही बैटरी खाते हैं।

5. लोकेशन ट्रैकिंग

लोकेशन ट्रैकिंग फीचर में यूज़र की लोकेशन निरंतर ट्रैक होती रहती है। ऐसे में बैटरी ड्रेन होने के चांसेस अत्यधिक बढ़ जाते है। अगर इस सिचुएशन में आप लोकेशन ट्रैकिंग को ऑफ कर दें तो आपकी बैटरी को काफी जूस मिलेगा।

[ जरुर पढ़ें: अब एक साथ मिनटों में कई मोबाइल और लैपटॉप होंगे चार्ज ]

6. वाई-फाई के जरिए अपडेट

हर स्मार्टफोन युस्सेर को इस बात की गाँठ बांध लेनी चाहिए कि जब भी कोई एप अपडेट करना हो तो तो वह वाई-फाई के जरिए ही अपडेट करें। परन्तु याद रखें कि वाई-फाई को हर समय ‘ऑन’ न रखें।

तो ये थी कुछ ऐसी ट्रिक्स और तरकीबें जो हाय स्मार्टफोन यूज़र को ध्यान में रखनी चाहिए। जरूरत पड़ने पर यह तरकीबें आपके बहुत काम आएंगी।