किन खूबियों से लैस होगा आपका स्मार्टफोन, कुछ 20 साल बाद

स्मार्टफोन टेक्नॉलजी में कई बड़े बदलाव होने के कारण 20 साल बाद आपके स्मार्टफोन में कईं खूबियाँ होंगी, जिन्हें पाके आप बेहद खुश होंगे।

Smartphone features after 20 years

आइये जाने कुछ खूबियों को जल्द ही दस्तक देंगी:

1. मैजिक टच

एक ऐसी सतह के बारे में विचार किया जा रहा है जिसे छूकर यह पता लग पाएगा कि स्क्रीन पर क्या है। टैक्टस नामक एक कंपनी फिलहाल इस टेक्नॉलजी पर कार्य कर रही है। यह ही नहीं बल्कि अब स्मार्टफोन से ली हुई तस्वीरों का प्रिंटआउट सिर्फ 60 सेकंड में लिया जा सकेगा

2. नैनोबैटरी

सबसे बड़ी तकलीफ जो स्मार्टफोन यूजर्स को महसूस होती है, वह भी अब ख़त्म हो जाएगी। मतलब कम बैटरी से परेशान होने वाले यूज़र्स को अब नैनोबैटरी से राहत मिलेगी। इसका साइज़ बाकी बैटरियों से बहुत छोटा होगा और आप थ्रीडी प्रिंट भी ले सकेंगे। माना जा रहा है कि 2017 तक LG का नया फोन (तीन तहों में मुड़ने वाला) बाजार में उतर जाएगा।

3. इंटरनेट स्पीड

जहाँ एक तरफ स्मार्टफोन से अब लोग लोकल भाषा में बात कर पाते है, वही दूसरी तरफ कहा जा रहा है कि 5G जल्द ही लोगों को उपलब्ध होगा। इसकी इंटरनेट रफ्तार लगभग 70 गुना ज्यादा होगी, मौजूदा स्पीड से।

4. 3D

3D को फिर से रोमांचक बनाने के लिए नई टेक्नॉलजी का इस्तमाल किया जा रहा है। 2011 में पहले ही HTC और LG की 3D लॉन्च करने की कोशिश नाकाम हो चुकी है पर नई स्मार्ट स्क्रीन टेक्नॉलजी से चीज़े जरुर बहतर होने की आशंका है।

[ यह भी पढ़े: How to Save 89% on the New Released Gadgets ]

5. मॉड्यूलर फोन

‘प्रॉजेक्ट अरा’ के तहत आप अपनी पसंद और जरूरतों के हिसाब से मॉड्यूलर फोन तैयार कर पाएँगे।

बेशक 20 साल बाद स्मार्टफोन की दुनिया कुछ और ही होगी