tridindiatridindiatridindia

प्रेगनेंसी के प्रथम ट्राइमेस्टर में यात्रा पड़ सकती है भारी: जानें यह महत्वपूर्ण टिप्स

  • Home
  • News
  • प्रेगनेंसी के प्रथम ट्राइमेस्टर में यात्रा पड़ सकती है भारी: जानें यह महत्वपूर्ण टिप्स

गर्भावस्था – स्त्रियों के जीवन की यह एक ऐसी अवस्था है जिसे केवल शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। यह एक प्यारा एहसास है जो एक स्त्री को नया जन्म प्रदान करता है और उसके जीवन में अनेकों बदलाव एवं खुशियाँ लेकर आता है।

कहा जाता है कि प्रसव के दौरान न सिर्फ एक शिशु का जन्म होता है परन्तु एक माँ का भी जन्म होता है। इसलिए एक गर्भवती महिला की ये ज़िम्मेदारी होती है कि वह इस नौ महीने की अवधि में हर पल अपने और अपने शिशु की सेहत और सुरक्षा का ध्यान रखे। जो भी महिलाएं इस पूरे समय घर में बड़ों की देखरेख में रहती हैं वह ज्यादातर सेहतमंद एवं सुरक्षित रहती हैं। परन्तु जिनको किसी भी कारणवश बाहर यात्रा करनी पड़ जाती है (खासकर कि पहले तीन महीनों में) उनको बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए।

किन लक्षणों पर दें ध्यान

यह तो आप भी मानेंगे की गर्भावस्था का शुरूआती समय बहुत ही नाजु़क होता है। इसलिए अगर आप यात्रा कर रहीं हैं तो कुछ लक्षणों पर विशेष ध्यान दें और महसूस होने पर तुरंत चिकित्सक से मिलें।

  • धुंधला दिखाई देना
  • पेट में अत्यधिक दर्द होना
  • सर में दर्द होना
  • ब्लीडिंग होना
  • पैरों में सूजन आ जाना

अगर आपको इनमे से किसी भी लक्षण कि अनुभूति होती है तो आप जहां भी हैं वही डॉक्टर को दिखाएं। हो सकता है कि आपको यह नार्मल लगे। परन्तु प्रेगनेंसी में हमें कोई भी चांस नहीं लेना चाहिए।

संक्रमित जगह पर जाने से बचें

संक्रमण का सबसे अधिक खतरा एक गर्भवती महिला और उसके शिशु को होता है। इसलिए जहां भी जा रही हैं उसके बारे में सबसे पहले थोड़ा पढ़ लें। कईं बार ऐसा होता है कि हम बिना जाच पड़ताल किये एक ऐसी जगह चले जाते हैं जहां संक्रामक बीमारियों ने अपना घर बना रखा होता है। ऐसे में हम भी उन बिमारियों के चक्रव्यूह में फस जाते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को यही सुझाव दिया जाता है कि वे पहले तीन महीनों में कहीं न घूमें और अगर घूमनें की जरुरत आ भी जाए तो उसके बारे में अच्छी तरह से पढ़ लें।

खान पान और अन्य चीज़ों का ध्यान दें

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए। अगर आप एक वर्किंग लेडी हैं और किसी जरुरी काम के सिलसिले में यात्रा कर रही हैं तो ध्यान रखें कि काम से ज्यादा ज़रूरी आपकी और आपके बच्चे कि सेहत है। काम में मशगूल होकर कच उल्टा सीधा न खाएं और न ही अपने खान पान के रूटीन को खराब करें। अन्य चीज़ें, जैसे मेडिकल पेपर्स, डाइट चार्ट आदि को सदैव अपने पास रखें।

तो अपनी नन्ही जान का रखें ख्याल जब भी यात्रा करने का हो सवाल। खुश रहे, सेहतमंद रहे और मातृत्व का स्वागत करें।

Reach us at info@tridindia.com or contact us at +91-8527599223 for a quote on our timely translation solutions.

 

Never miss a story..!!

Grab the Latest Translation and language News, Tips, Updates & Trends..!!

Loading

See Our Knowledge Center


Leave A Comment