tridindiatridindiatridindia

10 Tools जो कर देंगे Gmail यूज़र्स को हैरान

  • Home
  • News
  • 10 Tools जो कर देंगे Gmail यूज़र्स को हैरान

एक दशक पहले शुरू हुआ जीमेल आज कईं प्लग-इन्स और ऐप्स से यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बना रहा है।

10 ऐसे टूल्स आयें है जो जीमेल इस्तमाल करना और भी बेहतर बना देगा। आइये जानें वो कौनसे 10 टूल्स है:

1. अग्ली ई-मेल

एक ई-मेल ट्रैकिंग टूल आया था जिससे लोग यह पता कर सकते थे कि आपकी लोकेशन क्या है, आपने कब कोई ई-मेल खोला, वगेरह। हाल ही में इससे बचने के लिए अग्ली ईमेल आया है जो गूगल क्रोम का एक एक्सटेंशन है। यह आपको बताएगा कि कब आपके जीमेल अकाउंट की ई-मेल्स को ट्रैक किया जा रहा है। हर उस ई-मेल के आगे छोटी-सी आंख बनी आएगी जो मेल ट्रैक हो रही है।

2. सॉर्टेड (Sortd)

सॉर्टेड आपके इनबॉक्स को लिस्ट्स में बदल देता है। आप लिस्ट्स के नाम बदल भी सकते हैं और अपने मन मुताबिक कितनी भी लिस्ट्स ऐड कर सकते हैं। आप कुछ भी ड्रैग और ड्रॉप करके अपने इनबॉक्स में बेकार और काम की चीजें अलग अलग कर्र सकते हैं।

3. फुल कॉन्टैक्ट

लगभग 20 साल बाद स्मार्टफोन न जाने कहाँ से कहाँ ताक पहुच जाएगा। उसी तरह गूगल क्रोम ब्राउजर का यह एक्सटेंशन आपको हर उस व्यक्ति के बारे में बताएगा जो आपको ई-मेल कर रहा है। आपको उसके सोशल प्रोफाइल और जॉब टाइटल के बारे में पता चलेगा।

4. अनसब्सक्राइबर

इस आईफोन ऐप के जरिये न्यूजलेटर्स और मेलिंग लिस्ट्स को अनसब्सक्राइब किया जा सकता है। आपको बस बाईं तरफ स्वाइप करना होगा अनसब्स्क्राइब करने हेतु।

5. मिक्समैक्स

इस टूल से मीटिंग्स शिड्यूल करना बहुत ही आसान काफी आसान हो जाता है। किसने मेल कब पढ़ा, यह भी आप पता कर पाएँगे। ई-मेल टेम्प्लेट्स बनाने में भी आपको मदद मिल पाएगी।

6. मेलबर्न

यह एक आईफोन ऐप है और यह आपको जीमेल कॉनवर्जेशन दिखाएगा जो रियल हो, ऑटोमेटेड न हों। आईफोन यूज़र्स के लिए बहतरीन विजेट भी मौजूद है जो उनका काम और आसान बना देते हैं। जहाँ ताक इस एप्प की बात है तो अगर आप किसी भी व्यक्ति (असली) का ईमेल मिस नहीं करना चाहते तो इस एप्प की मदद आपके लिए महत्वपूर्ण होगी।

7. स्नैपमेल

इस टूल के जरिये जी-मेल के सेंड बटन के आगे एक और बटन जुड़ जाता है। इस बटन के इस्तमाल से आपका मेसेज एनक्रिप्ट हो जाएगा और दूसरे व्यक्ति को उसका लिंक मिलेगा। मेसेज 60 सेकंड में खुद एक्सपायर हो जाता है।

8. मेलट्रैक.आईओ (MailTrack.io)

यह एक क्रोम एक्सटेंशन है जिसके जरिये आपको पता लगेगा कि आपका ई-मेल कब गया, कब खोला गया और कब पढ़ा गया। रियल टाइम नोटिफिकेशन्स के लिए, पॉप-अप डेस्कटॉप अलर्ट्स का विकल्प भी है।

9. जीमेल ऑफलाइन

बिज़नस ओनर्स के लिए यूँ तो कईं मॉडर्न एप्प है जिनमे जीमेल ऑफलाइन भी ख़ास है क्योंकि यह तब भी निरंतर काम करता हैं जब आप इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं हैं।

10. जिफी

GIF सर्चिंग कम्पनी, जिफी का एक क्रोम एक्सटेंशन है जो किसी भी GIF को आपके जीमेल से जोड़ देता है। इसको इन्स्टॉल करने के बाद आपको एक जिफी आइकन दिखने लगेगा। इस बटन के जरिये आप जितने चाहें उतने GIF ऐड कर पाएँगे, अपने अपने ई-मेल में।

Reach us at info@tridindia.com or contact us at +91-8527599523 for a quote on our timely translation solutions.

 

Never miss a story..!!

Grab the Latest Industry News, headlines, Updates & more..!!

Loading

See Our Knowledge Center

Leave A Comment

×