tridindiatridindiatridindia

दुनिया की सबसे सस्‍ती बुलेट ट्रेन दौड़ेगी मुंबई-अहमदाबाद के बीच

  • Home
  • News
  • दुनिया की सबसे सस्‍ती बुलेट ट्रेन दौड़ेगी मुंबई-अहमदाबाद के बीच

मुंबई-अहमदाबाद के बीच अब चलेगी विश्व की सबसे सस्ती बुलेट ट्रेन, जिसे पूरा करने के लिए जापान की एक मण्डली इस काम में कार्यरत है। इसका किराया फर्स्ट एसी से बस कुछ ही महंगा होगा। मुंबई-अहमदाबाद के बीच ट्रेन का किराया १८९५ रुपये है (एसी फर्स्ट)। वहीं सूत्रों कि माने तो भारत की इस पहली बुलेट ट्रेन मे एसी फर्स्ट का अनुमानित किराया लगभग २८०० रुपये होगा।

मीडिया प्रतिवेदन के अनुसार, जापान की मण्डली फ़िलहाल सर्वेक्षण मे जुटी है कि ३२० किमी की रफ़्तार से दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन के यात्री कितना किराया दे पाएंगे। अगले माह तक इसका सारा विवरण रेल मंत्रालय को सौंप दिया जाएगा। यह बुलेट ट्रेन वर्ष २०२३ तक मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने के लिए तैयार हो जाएगी और जानकारी के अनुसार उस वक्त तक यात्रियों की संख्या लगभग ४०००० तक पहुचने की आशंका है। इस सीमान्त गलियारे में करीब दस स्टेशन होंगे और इसमें लगभग ९८ हज़ार करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

मुंबई-अहमदाबाद के बीच ५३४ किमी की दूरी है जो आठ घंटे में तय की जाती हैं, जबकि बुलेट ट्रेन यह दूरी दो घंटो से भी कम समय में पूरा कर देगी। जापान की टोहको शिंकांसेन ७१३ किमी की दूरी के लिए ८००० रुपये वसूलती है। वहीं दूसरी तरफ चीन की झिंगू हाई स्पीड ट्रेन इतनी ही दूरी के लिए ५००० रुपये वसूलती है।

Reach us at info@tridindia.com or contact us at +91-8527599523 for a quote on our timely translation solutions.

 

Never miss a story..!!

Grab the Latest Industry News, headlines, Updates & more..!!

Loading

See Our Knowledge Center

 

Leave A Comment